50 अंडे खाने की शर्त ने शख्स की जान ले ली. जानिए.

  • यूपी के जौनपुर में मजाक में लगी शर्त के चलते एक शख्स की जान चली गई. एक बार में 50 अंडे खाने पर 2000 रुपयों की शर्त थी. एक शख्स ने शर्त मंजूर करते हुए अंडे खाना शुरू किया लेकिन 42वां अंडा खाते ही बेहोश हो गया. आनन-फानन उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. आइए, जानते हैं कि अंडा शरीर के भीतर पहुंचकर क्या करता है और 1 दिन में कितने अंडे खाना safe है.
  • अंडा खाने पर उसका प्रोटीन शरीर के भीतर पहुंचकर एल्बुमिन में बदल जाता है. यही एल्बुमिन शरीर की अधिकांश जरूरतें पूरी करता है जैसे कोशिकाओं की टूटफूट की मरम्मत से लेकर ओवरऑल सेहतमंद रखने का काम प्रोटीन ही करता है. नॉर्मल केस में एक से दो अंडे खाना एक एडल्ट शरीर में प्रोटीन की जरूरत पूरी कर देता है.
  • वैसे कई कारणों से कईयों में प्रोटीन की कमी हो जाती है, जैसे अगर लिवर, किडनी या आंतें कमजोर हों तो प्रोटीन खाया तो जाता है, लेकिन वो मूत्र के जरिए बाहर निकल जाता है. ऐसे में डॉक्टरों की सलाह से ज्यादा अंडे खाए जाने चाहिए.
  • जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं, उनके शरीर में प्रोटीन की जरूरत ज्यादा रहती है क्योंकि वे मांसपेशियां बना रहे हैं. हालांकि रोजाना दो से ज्यादा अंडे खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है. इससे पेट खराब रहता है, गैस और एसिडिटी होती है. इसके अलावा लॉन्ग टर्म में इससे किडनी खराब होने का खतरा भी रहता है क्योंकि ज्यादा प्रोटीन पचाने के लिए उसे ज्यादा काम करना होता है.4/ 14
  • 42 अंडे एक साथ खाने पर शख्स की हुई मौत को लेकर एक निजी अस्पताल मेंसीनियर कंसल्टेंट- मेडिसिन डॉ श्रीकांत शर्मा कहते हैं कि ऐसा मुमकिन है. डॉ शर्मा के अनुसार, पेट में पाई जाने वाली esophagus varices पर एक साथ इतने अंडे खाने पर दबाव पड़ता है और उनमें dilation होता है यानी वे इतना फैलती हैं कि आंतरिक रक्तस्त्राव होने लगता है और मौत हो सकती है.
  • एकसाथ अंडे और अल्कोहल लेने पर पेट पर बढ़ा दबाव एक्यूट डायलेटेशन ऑफ स्टमक के हालात पैदा करता है. इसमें पेट के भीतरी अंग इतना फैलने लगते हैं कि वे फट जाते हैं और मौत हो जाती है.
  • वैसे देखा जाए तो प्रोटीन से भरपूर अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमंद हे. यह पोषक तत्वों से भरा होता है. तासीर में गर्म भी होता है. इसलिए इसे सर्दियों में बहुत से लोग अपनी डायट में शामिल भी करते हैं. अंडे में नौ तरह के अमीनो एसिड होते हैं. इसमें विटामिन ए, बी, बी12, डी, ई, फॉलेट, सेलेनियम और ओमेगा 3 होता है.
  • दो अंडे रोज़ाना खाना दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद है. अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन्स और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें कोलीन पाया जाता है, जिसके प्रयोग से स्मरण शक्ति तो बढ़ती ही है, दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ जाती है और वह बेहतर काम करता है. अंडे में उपस्थि‍त विटामिन बी-12 तनाव को दूर करने में मदद करता है.
  • एंजाइना एक तरह का सीने का दर्द है. जो हृदय में खून के बहाव में कमी की वजह से होता है. इस व्यक्ति को Eggman कहा गया. ऐगमैन का असल नाम Alexis St. Martin था. उनपर यूनिवर्सिटी ऑफ कॉलोर्डो स्कूल ऑफ मेडिसिन के गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट Fred Kern Jr. ने रिसर्च भी की थी.
  • अंडे पर एक दिलचस्प स्टडी भी हुई है. साल 1991 में न्यू इंग्लैंड जरनल ऑफ मेडिसिन ने एक ऐसे व्यक्ति की सेहत की खबर छापी थी, जो रोज़ 25 उबले अंडे खाता था. उसकी उम्र 88 साल थी और इसका cardiovascular सिस्टम पूरी तरह नॉर्मल तरीके से काम कर रहा था. उसने सिर्फ एक बार सीने में दर्द महसूस किया था जिसे एंजाइना के रूप में डायग्नॉस किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here