सऊदी अरब ने अपना नॉन-ऑयल रेवेन्यू बढ़ाने की कोशिश में अमीर अप्रवासियों को आकर्षित करने के लिए नई स्पेशल रेजीडेंसी स्कीम निकाला है. इस स्कीम के तहत सऊदी अरब अमीर अप्रवासियों को स्थायी नागरिकता और एक साल की रिन्युएबल नागरिकता दे रहा है. स्थायी नागरिकता के लिए अप्रवासियों को 1.49 करोड़ रुपये यानी 800,000 रियाल (213,000 डॉलर) और एक साल की नागरिकता 18.90 लाख रुपये यानी 100,000 रियाल (27,000 डॉलर) में देगा, जो कि एक साल बाद रिन्यू कराई जा सकेगी.

23 जून से रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू

इसके लिए सऊदी अरब ने एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत भी की है, जिसपर 23 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. इस स्कीम के तहत अप्रवासियों को बिना किसी सऊदी स्पॉन्सर के बिजनेस करने, प्रॉपर्टी खरीदने और अपने रिश्तेदारों के लिए वीजा स्पॉन्सर करने की सुविधा मिलेगी. इस स्कीम से ऐसे अमीर अरबों को फायदा होगा, जो सऊदी अरब में सालों से बिना स्थायी नागरिकता के रह रहे हैं. ऐसी कंपनियों को भी फायदा मिलेगा जो यहां लॉन्ग-टर्म बिजनेस करना चाहते हैं.

बता दें कि सऊदी कैबिनेट में इस स्कीम को पिछले महीने अप्रूव किया गया था. 23 जून से पोर्टल पर आवेदन स्वीकार किए जाने लगे हैं. सऊदी इस स्कीम के जरिए अपनी इकोनॉमी को डाइवर्सिफाई करना चाहता है यानी ये देश अपने ऑयल मार्केट से इतर दूसरे सेक्टरों को भी बढ़ावा देना चाहता है.